English झंडा English Español झंडा Español Deutsch झंडा Deutsch Italiano झंडा Italiano Polski झंडा Polski Nederlands झंडा Nederlands Português झंडा Português Français झंडा Français 中文 झंडा 中文 日本語 झंडा 日本語 हिन्दी झंडा हिन्दी اللغة العربية झंडा اللغة العربية Русский झंडा Русский Українська झंडा Українська עִברִית झंडा עִברִית Ελληνικά झंडा Ελληνικά Türk झंडा Türk Latvietis झंडा Latvietis Dansk झंडा Dansk Norsk झंडा Norsk Íslenska झंडा Íslenska 한국어 झंडा 한국어 Suomen झंडा Suomen Gaeilge झंडा Gaeilge Bahasa Melayu झंडा Bahasa Melayu Svenska झंडा Svenska Čeština झंडा Čeština
उपयोगकर्ता आइकनलॉगिन
हिन्दी झंडा हिन्दी

लॉगिन

 

ग्राहक पोर्टल

QuintaDB में एक ग्राहक पोर्टल एक कंपनी या संगठन के लिए एक शानदार तरीका है जो अपने ग्राहकों या उपयोगकर्ताओं को उनके समर्पित आंतरिक वेब-सिस्टम में प्रवेश करने और विभिन्न एक्सेस स्तर भूमिकाओं के साथ प्रतिबंधित डेटा तक पहुंचने की अनुमति देता है।

QuintaDB में एक ग्राहक पोर्टल एक कंपनी या संगठन के लिए एक शानदार तरीका है जो अपने ग्राहकों या उपयोगकर्ताओं को उनके समर्पित आंतरिक वेब-सिस्टम में प्रवेश करने और विभिन्न एक्सेस स्तर भूमिकाओं के साथ प्रतिबंधित डेटा तक पहुंचने की अनुमति देता है। अपने स्वयं के प्रमाणीकरण और सुरक्षा सेवाओं को बनाने के बजाय, आप क्विंटबीडी ग्राहक पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं। आपके वेब-उपयोगकर्ता QuintaDB के खाते के साथ साइन अप करने के बजाय आपके पोर्टल पर पंजीकरण कर पाएंगे। आपके क्लाइंट आपके द्वारा साझा किए गए आपके समर्पित वेब-पोर्टल, एक्सेस मॉड्यूल (टेबल, फॉर्म, रिपोर्ट, चार्ट, मैप या कैलेंडर) में लॉग इन कर सकते हैं, डेटा जोड़ सकते हैं, और सबसे महत्वपूर्ण बात, केवल उन रिकॉर्डों को देखें और संशोधित करें जो उन्होंने सबमिट किए थे (यदि आप उपयोग कर रहे हैं) 'केवल रिकॉर्ड के लिए ही प्रवेश करें' विकल्प, अन्यथा वे सभी डेटा देखेंगे)। वीडियो ट्यूटोरियल: एक ग्राहक पोर्टल आपको अपनी कंपनी या संगठन के लिए व्यक्तिगत रूप से एक ब्रांड पहचान के साथ अपने डेटाबेस को प्रस्तुत करने का एक शानदार अवसर प्रदान करता है। इसलिए, आपके पास डेटाबेस है और जरूरत पड़ने पर वेब-उपयोगकर्ताओं को इसे एक्सेस करने, खाता सक्रिय करने और पासवर्ड रीसेट करने की अनुमति देना चाहते हैं। यदि हां, तो कृपया नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

1. पोर्टल बनाएं

2. उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध मॉड्यूल का चयन करें

3. पोर्टल को कॉन्फ़िगर और एकीकृत करें

4. लॉगिन, साइनअप और पासवर्ड पेज पुनर्स्थापित करें

5. सूचनाएँ

6. उपयोगकर्ता और अनुमतियाँ

7. पहुँच अधिकार

8. लॉग-इन उपयोगकर्ताओं के लिए पोर्टल

9. वेब-उपयोगकर्ताओं के लिए पोर्टल

10. टेबल रिकॉर्ड और पोर्टल उपयोगकर्ता खातों को कैसे लिंक करें

 

 

1. पोर्टल बनाएं

किसी भी परियोजना को खोलें और पोर्टल मॉड्यूल पर जाएं। आप 'नया पोर्टल बनाएँ' टाइल देखेंगे। इसे क्लिक करें और पोर्टल नाम दर्ज करें।

2. उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध मॉड्यूल का चयन करें

एक बार पोर्टल बनाने के बाद आपको यह तय करना होगा कि आपके ग्राहकों के लिए कौन से मॉड्यूल उपलब्ध होंगे। आपको सभी फ़ॉर्म, टेबल्स, रिपोर्ट्स, चार्ट्स, मैप्स, कैलेंडर और फाइल्स दिखाई देंगे। केवल वही चुनें, जिसे आप साझा करना चाहते हैं।

 

3. पोर्टल को कॉन्फ़िगर और एकीकृत करें

 

एक बार जब आप कुछ मॉड्यूल सक्रिय कर लेंगे तो आपको नए मेनू उपलब्ध होंगे। सेटिंग्स और एकीकरण।

3.1 एकीकरण टैब पर आप अपने स्वयं के वेब पेज पर विजेट के रूप में पूरे पोर्टल को एकीकृत करने के लिए जावास्क्रिप्ट कोड प्राप्त करने में सक्षम होंगे। इसके अलावा, आप डायरेक्ट लिंक का उपयोग केवल अपने ग्राहकों के साथ साझा करने के लिए कर सकते हैं।

  3.2 सेटिंग पेज पर आप ऑथेंटिकेशन फील्ड चुन सकते हैं (नीचे इस आइटम के बारे में पढ़ें), अपने पोर्टल के लिए लोगो अपलोड करें, अपने पोर्टल की भाषा (अंग्रेजी, जर्मन, यूक्रेनी और रूसी) का चयन करें, मॉड्यूल और उन्नत विकल्पों के लिए सूची या टाइल दृश्य बदलें।

 

3.3 इसके अलावा आप अपने पोर्टल पर किस प्रमाणीकरण प्रकार का उपयोग कर सकते हैं।

- कोई प्रमाणीकरण नहीं। कोई भी वेब उपयोगकर्ता इसे प्राप्त करने के लिए पर्याप्त होगा।

- बेसिक HTTP स्वचालन। लॉगऑन और पासवार्ड की एक जोड़ी सेट करें जो पासवर्ड-प्रोक्ट से जुड़े हैं।

- साइन इन की जरूरत है। उपयोग करने के लिए और प्रवेश करने में सक्षम होने के लिए आदेश में दर्ज किया जाना चाहिए।

आप अपने पोर्टल पर पंजीकरण को अक्षम कर सकते हैं। इस तरह से केवल मैन्युअल रूप से जोड़े गए उपयोगकर्ता ही पोर्टल में साइन-इन और उपयोग कर पाएंगे।

 

Choose authentication type

 

3.4 आप चुन सकते हैं कि लॉगिन और पंजीकरण फॉर्म पर किन क्षेत्रों का उपयोग करना है। और साथ ही आप उनका नाम बदल सकते हैं।

आप साइनअप फॉर्म फ़ील्ड और लॉगिन फॉर्म फ़ील्ड अलग से सेट कर सकते हैं। यहां बताया गया है कि आप साइनअप फॉर्म फ़ील्ड कैसे चुन सकते हैं:

और फ़ॉर्म फ़ील्ड भरें:

यदि आप पूर्व-परिभाषित कंपनियों की सूची में प्रवेश करेंगे तो कंपनी या संगठन क्षेत्र ड्रॉपडाउन हो सकता है।

ईमेल, फ़ोन नंबर या लॉगिन फ़ील्ड स्वचालित रूप से समझ लेगी कि उपयोगकर्ता वास्तव में क्या दर्ज करता है और इसे लॉगिन, ईमेल या फ़ोन फ़ील्ड को खाते में निर्दिष्ट करेगा।

आप इस फ़ील्ड को अक्षम कर सकते हैं और इसके बजाय लॉगिन, ईमेल और फ़ोन फ़ील्ड में से एक (या सभी) को सक्षम कर सकते हैं। साइनअप फॉर्म के लिए भी उपलब्ध फ़ील्ड्स जैसे: सड़क का पता, शहर, राज्य और ज़िप कोड।

लॉगिन या साइनअप प्रपत्रों का उपयोग करने के लिए कम से कम एक प्राधिकरण क्षेत्र सक्षम होना चाहिए।

 

4. लॉगिन, साइनअप और पासवर्ड पेज पुनर्स्थापित करें

 

यदि आप 'साइन-इन आवश्यक' प्रमाणीकरण के साथ जाने का निर्णय लेंगे तो आपको ऐसे पृष्ठ दिखाई देंगे।

4.1 पेज में लॉग इन करें

Login page

 

    4.2 साइन अप पृष्ठ

Signup page

    4.3 पासवर्ड पेज को पुनर्स्थापित करें

Reset password page

 

5. सूचनाएं

 

सूचना टैब पर आप अपना सक्रियण और पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं ईमेल और एसएमएस टेम्पलेट। और आप अपने पोर्टल पर नए पंजीकरणों के बारे में ईमेल और एसएमएस सूचनाओं को भी सक्षम कर सकते हैं।

 

6. उपयोगकर्ता और अनुमतियाँ

 

उपयोगकर्ता और अनुमतियां टैब पर आप अपने उपयोगकर्ता के समूह देख सकते हैं, उन्हें हटा सकते हैं और 'पोर्टल में उपयोगकर्ताओं को जोड़ें' बटन पर क्लिक करके नए उपयोगकर्ता जोड़ सकते हैं।

 

या आप नया समूह जोड़ सकते हैं। उपयोगकर्ता के समूहों का उपयोग करना, हर बार नए उपयोगकर्ताओं के लिए पहुँच अधिकार प्रदान करना आवश्यक नहीं होगा। उन्हें स्थापित अधिकारों के साथ समूह में जोड़ना पर्याप्त होगा।

'नया समूह जोड़ें' पृष्ठ पर आप उपयोगकर्ता की भूमिका चुन सकते हैं। यह 'केवल पढ़ें', 'पढ़ो और लिखो', 'पढ़ो, लिखो और हटाओ रिकॉर्ड' हो सकता है।

सबसे महत्वपूर्ण विकल्प 'केवल स्वयं के रिकॉर्ड तक पहुंच' है। यदि चेक किए गए उपयोगकर्ता केवल अपने द्वारा जोड़े गए रिकॉर्ड को देखेंगे, othervise, यदि अनियंत्रित - ग्राहक सभी टेबल रिकॉर्ड देख पाएंगे।

लेकिन साथ ही आप यह भी चुन सकते हैं कि उपयोगकर्ताओं के लिए कौन सी सुविधाएँ उपलब्ध होंगी, जैसे: समूहीकरण, खोज, संपादन रिकॉर्ड, प्रिंट, क्लोन और डेटा निर्यात।

अब आप इस समूह में उपयोगकर्ताओं को जोड़ सकते हैं।

उपयोगकर्ता के समूह टाइल पर क्लिक करें और अगले पृष्ठ पर 'उपयोगकर्ताओं को समूह में जोड़ें' टाइल पर क्लिक करें।

उपयोगकर्ताओं को जोड़ने के लिए बस अपने ईमेल या लॉगिन (प्रति पंक्ति एक) जोड़ें।

आप ईमेल टेम्पलेट आमंत्रित कर सकते हैं।

उसी तरह से आप कस्टम एक्सेस अधिकारों के साथ उपयोगकर्ता जोड़ सकते हैं।

एक बार जब आप उपयोगकर्ता जोड़ लेते हैं, तो आप "उपयोगकर्ता के समूह" पृष्ठ पर "किसी भी समूह में उपयोगकर्ता नहीं" टाइल पा सकते हैं।

कृपया ध्यान दें कि उपयोगकर्ता का पासवर्ड ईमेल से मेल खाता है या डिफ़ॉल्ट रूप से लॉगिन होता है। आप समूह में पोर्टल उपयोगकर्ता का खाता संपादित कर सकते हैं।

उपयोगकर्ता की टाइल पर क्लिक करें।

अगले पेज पर the अकाउंट ’बटन पर प्रेस करें।

आप पासवर्ड बदल सकते हैं, उपयोगकर्ता का खाता पृष्ठ पर नाम, संपर्क और अवतार अपलोड कर सकते हैं।

7. पहुंच अधिकार

आप नए उपयोगकर्ता के लिए डिफ़ॉल्ट अनुमतियाँ सेट कर सकते हैं।

यूजर्स टू पोर्टल ’बटन पर क्लिक करें और इस लिंक पर क्लिक करें।

अगले पृष्ठ पर आप सभी मॉड्यूल के लिए नए उपयोगकर्ता के लिए डिफ़ॉल्ट अनुमतियों को संपादित कर सकते हैं। इस तरह आप नए पंजीकृत पोर्टल उपयोगकर्ताओं के लिए पहुँच स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं।

आप चुन सकते हैं कि सभी सक्षम मॉड्यूल में नए पंजीकृत उपयोगकर्ताओं के लिए कौन सी सुविधाएँ उपलब्ध होंगी, जैसे: समूहीकरण, खोज, संपादन रिकॉर्ड, प्रिंट, क्लोन और डेटा निर्यात।

डिफ़ॉल्ट अनुमतियाँ प्रति तालिका या रिपोर्ट भी सेट की जा सकती हैं। कृपया, नीचे देखें:

ध्यान दें कि आप फ़ील्ड स्तर पहुंच को भी नियंत्रित कर सकते हैं। अर्थात। सेट करें कि कौन सा फ़ील्ड फ़ॉर्म और टेबल पर अक्षम हो जाएगा।

साथ ही, आप उपयोगकर्ता के समूह के लिए अनुमतियों और पहुँच अधिकारों को संशोधित कर सकते हैं। बस उपयोगकर्ता का समूह खोलें और 'सेटिंग' बटन दबाएं।

इस पृष्ठ पर आप तालिका को संपादित कर सकते हैं और समूह के लिए अनुमतियाँ रिपोर्ट कर सकते हैं। 'संपादन' आइकन पर क्लिक करें।

रिकॉर्ड्स जोड़ते समय उपयोगकर्ताओं को फ़ॉर्म पर कौन से फ़ील्ड दिखाई देंगे, इसे नियंत्रित करने के लिए 'फ़ील्ड' लिंक (जैसे स्क्रीनशॉट पर दिखाया गया है) पर क्लिक करें। और कौन से कॉलम उपयोगकर्ता टेबल या रिपोर्ट को देखते हुए देखेंगे।

 

8. लॉग-इन उपयोगकर्ताओं के लिए पोर्टल

 

अंत में, लॉग इन उपयोगकर्ता को नीचे दिखाए गए जैसे पोर्टल दिखाई देगा:

 

 

8.1 यदि आपका पोर्टल प्रमाणीकरण प्रकार 'साइन-इन आवश्यक है' तो लॉग इन किया हुआ उपयोगकर्ता शीर्ष पर मेनू को देखेगा जहाँ वह अपनी व्यक्तिगत जानकारी, जैसे लॉगिन, पासवर्ड, नाम, ईमेल, कंपनी, अवतार अपलोड करने और हटाने के लिए अपने खाता पृष्ठ तक पहुँच सकता है लेखा।

 

Portal user's Account page

8.2 लॉग इन पोर्टल यूजर्स को डेटा उसी तरह दिखाई देगा जैसे सामान्य क्विंटबीडी या टीम क्विंटबीडी यूजर्स रिकॉर्ड्स पेज पर देखते हैं।

Portal records for logged in users

 

पोर्टल उपयोगकर्ता पीडीएफ और एक्सेल में डेटा निर्यात करने, सॉर्टिंग, पेजिनेशन, खोज और समूहीकरण करने में सक्षम होंगे। और रिकॉर्ड संपादित करें और हटाएं (यदि अनुमति सेटिंग्स द्वारा अनुमति दी गई है)।

9. वेब-उपयोगकर्ताओं के लिए पोर्टल

 

यदि आपका प्रमाणीकरण प्रकार 'कोई प्रमाणीकरण नहीं' या 'मूलभूत HTTP प्रमाणीकरण' है, तो आपके वेब उपयोगकर्ता को खाता पृष्ठ की आवश्यकता नहीं है। साथ ही ऐसे वेब उपयोगकर्ता पोर्टल मॉड्यूल को विजेट के रूप में देखेंगे। इसलिए आप हर फॉर्म, टेबल या रिपोर्ट के लिए 'विजेट्स' सेक्शन में अपने लुक को नियंत्रित कर सकते हैं।

 

Portal records for not logged in web users


 

10. टेबल रिकॉर्ड और पोर्टल उपयोगकर्ता खातों को कैसे लिंक करें

 

मान लें कि आपने पहले से ही वेब-पोर्टल, जोड़े गए उपयोगकर्ताओं को बनाया या कॉन्फ़िगर किया है या वे स्वयं पंजीकृत हैं। आपके ग्राहक केवल अपने स्वयं के रिकॉर्ड देखेंगे, स्वयं द्वारा जोड़े जाएंगे।

लेकिन क्या होगा यदि आपके पास पहले से ही आपके टेबल में या आपकी सीएसवी या एक्सेल फाइलों में रिकॉर्ड हैं जो आप विशिष्ट पोर्टल खातों को असाइन करना चाहते हैं?

QuintaDB में इसे प्राप्त करने के दो तरीके हैं।

1. आप रिकॉर्ड्स पेज पर जा सकते हैं, कुछ रिकॉर्ड्स का चयन कर सकते हैं और 'एक्शन' ड्रॉपडाउन के 'चेंज रिकॉर्ड ओनर' विकल्प में क्लिक कर सकते हैं।

 

Select records to change owner

 

उसके बाद आपको बस यह तय करना होगा कि नए रिकॉर्ड के मालिक कौन बनेंगे। जैसे नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है:

 

Change record owner

 

2. दूसरा तरीका CSV या Excel फ़ाइल से आयात का उपयोग करना है। लेकिन सबसे पहले आपको 'Add by' कॉलम को इनेबल करना होगा।

 

Enabled Added by column

 

एक बार सक्षम होने के बाद आप 'रिकॉर्ड्स' पृष्ठ पर कॉलम द्वारा नया 'जोड़ा गया' देखेंगे।

अब आप आयात किए गए रिकॉर्ड को असाइन करने के लिए अपने CSV या एक्सेल फ़ाइल में अपने पोर्टल के उपयोगकर्ताओं के नाम का उपयोग कर सकते हैं।

बस सुनिश्चित करें कि आपने अपनी फ़ाइल में 'जोड़कर' कॉलम बनाया है और इसमें उचित उपयोगकर्ता नाम हैं (जैसा कि आप रिकॉर्ड पृष्ठ पर देखते हैं)।

इसलिए, दोनों विधियों का उपयोग करके आप वही प्राप्त करेंगे - आपके पोर्टल के उपयोगकर्ता आपके पोर्टल पर साइन-इन करने के बाद नए रिकॉर्ड देखेंगे।